शरीर में मौजूद टी-सेल्स वायरस को खत्म करने में मददगार: शोध में आया समाने

शरीर में मौजूद टी-सेल्स वायरस को खत्म करने में मददगार: शोध में आया समाने

सेहतराग टीम

कोरोना संक्रमण की चपेट में न आने के बाद भी कुछ लोगों के शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता रहती है। वैज्ञानिक का कहना है कि ऐसे लोगों में संक्रमण अगर होता है तो रोग के घातक होने का खतरा कम रहता है। जर्मनी मे 68 स्वस्थ युवाओं पर हुए शोध में देखने को मिला है कि बिना संक्रण की चपेट में आए ही उनके शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता है। नेचर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिक उस वक्त हैरान रह गए जब उन्हें पता चला कि इनमें से 35 फीसी युवाओं के शरीर में टी-सेल्स भी है जो वायरस को खत्म करने में मददगार होती है।

पढ़ें- दांतों की कई समस्याओं से लेकर मानसिक तनाव को दूर करता है च्यूइंग गम, जानें इसके सभी फायदे

संक्रमण के खिलाफ क्रॉस रिएक्टिविटी

वैज्ञानिक का तर्क है कि बिना संक्रमण की चपेट में आए लोगों के शरीर में टी-सेल्स की मौजूदगी की मतलब पहले हुए किसी संक्रमण से ये सक्रिय हुई हो जो कोरोना में सुरक्षा दे रही है। टी-कोशिका की मेमोरी शरीर में उसी प्रकार के वायरस के प्रवेश करने पर शरीर की इम्यूनिटी को सक्रिय कर देती है जिसे वैज्ञानिक भाषा में क्रॉस रिएक्टिवटी कहते है।

कोरोना के 89 फीसदी मरीजों में टी-सेल्स

वैज्ञानिक 21 वर्ष से 81 साल की उम्र के 18 कोरोना संक्रमितों मरीजों और 20 से 64 साल के स्वस्थ लोगों के रक्त के सैंपल की जांच के बाद इस परिणाम पर पहुंचे हैं। कोरोना के 83 फीसदी मरीजों में टी-कोशिका है। संभव है कि अधिक संख्या में बच्चे और युवा कोरोना संक्रमण की चपेट में इसी कारण नहीं आ रहे क्योंकि उनके भीतर टी-सेल्स की मौजूदगी पहले से है।

दो तरह की टी-कोशिकाएं रखती है सुरक्षित

टी- सेल्स दो तरह की होती है। एक को हेल्पर और दूसरी को किलर टी-सेल्स कहते है। किलर टी-सेल्स संक्रमित हो चुकी कोशिकाओँ को खत्म करती है। हेल्पर टी-सेल्स का काम शरीर की इम्यूनिटी के साथ समन्वय स्थापित करना होता है। केमिकल संदेशों के जरिए वो टी-सेल्स को अलर्ट करती है। टी-सेल्स या कोशिकाएं बोन मैरो में होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

बाल और त्वचा भी देते हैं शरीर में आयरन की कमी के संकेत, ये बदलाव दिखने लगते हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।